GK in Hindi & Current Affairs of July 14-15, 2016

GK-in-Hindi-&-Current-Affairs-objective-Questions-Answers-of-July-14-15-2016

GK in Hindi & Current Affairs Objective Questions Answers of July 14-15, 2016

  1. 13 जुलाई 2016 को यूनाइटेड किंगडम के नए प्रधानमंत्री के रुप में नियुक्त किया गया है ?
    1. थेरेसा में
    2. डेविड कैमरून
    3. मार्गरेट थैचर
    4. मार्गेट कैमरून

    Show Answers

    13 जुलाई 2016 को कंजरवेटिव पार्टी के नेता थेरेसा मे को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री के रुप में नियुक्त किया। वह डेविड कैमरन की जगह लेगी। इसी के साथ वह यूनाइटेड किंगडम की दूसरी महिला प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त की गई है। इससे पहले मार्गरेट थैचर वर्ष 1979-1990 यूनाइटेड किंगडम की प्रधानमंत्री रही थी।

  2. 12 जुलाई 2016 को भारत में दालों की कमी से निपटने के लिए गठित समिति है ?
    1. अनुराधा ठाकुर
    2. अरविंद सुब्रमण्यम
    3. गंजल रमेश
    4. डोनाल्ड फिलिप्स

    Show Answers

    12 जुलाई 2016 को एक उच्चस्तरीय समिति भारत में दालों की कमी से निपटने के लिए गठित की गई है। यह समिति मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यम की अध्यक्षता में गठित की गई है। यह समिति अपने अध्ययन अनुसार देश में दालों की बढ़ती कीमतों को रोकने हेतु सुझाव प्रस्तुत करेगी। हालही में केंद्र सरकार ने दालों के बफर स्टॉक को 8 लाख टन से बढ़ाकर 20 लाख टन करने का फैसला किया है।

  3. स्थाई मध्यस्थता न्यायालय किस देश में स्थित है ?
    1. जर्मनी
    2. फिलिपिंस
    3. नीदरलैंड
    4. स्कॉटलैंड

    Show Answers

    12 जुलाई 2016 को हेग, नीदरलैंड में स्थित स्थाई मध्यस्थता न्यायालय ने दक्षिणी चीन सागर के बड़े हिस्से पर चीन के दावों को खारिज किया है। यह फैसला पांच सदस्य न्यायाधिकरण द्वारा फिलीपींस द्वारा उठाए गए मुद्दे पर लिया गया है। यह गतिरोध वर्ष 2009 में चीन द्वारा दक्षिणी चीन सागर में एक कृत्रिम द्वीप का निर्माण करने व वर्ष 2012 में उस द्वीप पर अधिकार करने के साथ बढ़ गया।

  4. केंद्र सरकार ने भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण को कानूनी दर्जा देने हेतु किस नए अधिनियम को अधिसूचित किया है ?
    1. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण अधिनियम-2010
    2. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण अधिनियम-2012
    3. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण अधिनियम-2014
    4. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण अधिनियम-2016

    Show Answers

    हाल ही में केंद्र सरकार ने भारत में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) को कानूनी दर्जा देने के क्रम में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण अधिनियम-2016 को अधिसूचित किया है। इस अधिनियम को आधार अधिनियम 2016 (वित्तीय और अन्य सब्सिडी, लाभ और सेवाओं में लक्षित वितरण) प्रावधानों के अनुसार बनाया गया है। नए नियमों में अध्यक्ष व सदस्यों की नियुक्ति के प्रावधान विस्तार में समझाए गए हैं।

  5. भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड के नए अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है ?
    1. नवीन कुमार चौधरी
    2. डी राजकुमार
    3. कैलाश चंद्र
    4. रमेश अरोड़ा

    Show Answers

    भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड के नए अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में डी राजकुमार को नियुक्त किया गया है। श्री राजकुमार वर्तमान अध्यक्ष एस वरदराजन की सेवानिवृत्ति के उपरांत सितंबर 2016 में जगह लेंगे। वे इस पद पर 5 साल के कार्यकाल हेतु नियुक्त किए गए हैं।

  6. वह 3 सदस्य समिति जो ऑयल इंडिया लिमिटेड के नए अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक की सिफारिशों हेतु गठित की गई थी ?
    1. हरसहाय मीणा
    2. रमेश सुधांशु
    3. पंकज बंसल
    4. पी के सिन्हा

    Show Answers

    हाल ही में उत्पल बोरा को ऑयल इंडिया लिमिटेड के नए अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। श्री बोरा का संचयन कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा की अध्यक्षता में गठित चयन समिति की सिफारिशों के आधार पर किया गया है। ऑल इंडिया लिमिटेड देश की दूसरी सबसे बड़ी सरकारी तेल और गैस एक्सप्लोरर कंपनी है।

  7. Centre of Excellence on Internet of Things (CoE– IoT) की स्थापना भारत के किस शहर में की गई है ?
    1. पुणे
    2. बेंगलुरु
    3. तिरुअनंतपुरम
    4. नई दिल्ली

    Show Answers

    भारत के पहले Centre of Excellence on Internet of Things (CoE– IoT) की स्थापना नैसकॉम द्वारा बेंगलुरु, कर्नाटक में की गई है। CoE– IoT की स्थापना नैसकॉम, सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स, एजुकेशन एंड रिसर्च नेटवर्क द्वारा संयुक्त रूप से की गई है। यह केंद्र 40 स्टार्ट अप्स को प्रोटोटाइप के निर्माण व परीक्षण की सुविधा उपलब्ध कराएगा। साथ ही यह केंद्र कृषि, ऑटोमोबाइल, दूरसंचार और स्वास्थ्य सेवा संबंधित एप्लीकेशन के निर्माण का कार्य भी करेगा।

  8. कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन के नए अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है ?
    1. संजय गुप्ता
    2. अजय यादव
    3. आर सुदर्शन
    4. शरद नंदा

    Show Answers

    कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड के नए अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक के रूप में संजय गुप्ता को नियुक्त किया गया है। श्री गुप्ता भारतीय रेल सेवा के पूर्व मेकेनिकल इंजीनियरिंग अधिकारी थे। इस नियुक्ति के उपरांत वे केआरसीएल के सबसे कम उम्र के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक बन गए हैं। कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन भारतीय रेल की एक सहायक कंपनी है, जिसका मुख्यालय मुंबई के बेलापुर में स्थित है।

  9. विश्व जनसंख्या दिवस आयोजित किया जाता है ?
    1. 17 जुलाई
    2. 15 जुलाई
    3. 13 जुलाई
    4. 11 जुलाई

    Show Answers

    विश्व जनसंख्या दिवस जनसंख्या मुद्दे के महत्व पर ध्यान आकर्षित करने हेतु हर वर्ष 11 जुलाई को विश्व भर में मनाया जाता है। वर्ष 2016 के जनसंख्या दिवस का विषय “Investing in teenage girls” था। यह थीम किशोर लड़कियों को सशक्त बनाने के महत्व पर प्रकाश डालती है। यह दिवस वर्ष 1989 को संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम की संचालन परिषद द्वारा स्थापित किया गया था।

  10. हाल ही में किस साहित्यकार को 51 वें ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है ?
    1. शाह फैजल
    2. मोहम्मद शाकिर उल्लाह
    3. प्रवीण नैय्यर
    4. रघुवीर चौधरी

    Show Answers

    राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने नई दिल्ली में आयोजित एक सम्मान समारोह के द्वारा प्रसिद्ध गुजराती लेखक और साहित्यकार डॉ रघुवीर चौधरी को 51 वें ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित किया। श्री चौधरी को वर्ष 2015 के भारत के सर्वोच्च साहित्यिक सम्मान स्वरूप नगद पुरस्कार, प्रशस्ति पत्र और सरस्वती की एक कांस्य प्रतिकृति से सम्मानित किया गया। श्री चौधरी से पूर्व उमाशंकर जोशी-1967, पन्नालाल पटेल-1985 और राजेंद्र शाह-2001 जैसे गुजराती साहित्यकारों को भी ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.