GK in Hindi & Current Affairs of June 28-29, 2016

GK-in-Hindi-&-Current-Affairs-objective-Questions-Answers-of-June-28-29-2016

GK in Hindi & Current Affairs Objective Questions Answers of June 28-29, 2016

  1. “बन्नी चरागाह के पक्षी” शीर्षक पुस्तक का संबंध किस विभाग से है ?
    1. गुजरात इंस्टिट्यूट ऑफ डेजर्ट इकोलॉजी
    2. काजरी
    3. गुजरात एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी
    4. एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी सूरत

    Show Answers

    27 जून 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात इंस्टिट्यूट ऑफ डेजर्ट इकोलॉजी की पुस्तक “बन्नी चरागाह के पक्षी” का विमोचन किया। यह पुस्तक पक्षी पर्यावरण पर आधारित है, साथही 250 से अधिक प्रजातियों पर किए गए अनुसंधान कार्य का संकलन है। गुजरात इंस्टिट्यूट ऑफ डेजर्ट इकोलॉजी भुज में स्थित है। यह हर 15 वर्षों में कच्छ के रण में संयंत्र, पक्षी और समुद्री जीवन का अध्ययन कर रिपोर्ट प्रस्तुत करता है।

  2. विश्व का प्रथम देश, जहां हाल ही में भारी परिवहन हेतु इलेक्ट्रिक सड़क का सफल परीक्षण किया गया ?
    1. जापान
    2. दक्षिण कोरिया
    3. स्वीडन
    4. अमेरिका

    Show Answers

    विश्व में पहली बार भारी परिवहन हेतु इलेक्ट्रिक सड़क का सफल परीक्षण स्कैंडिनेवियाई राष्ट्र, स्वीडन में किया गया है। यह परीक्षण इलेक्ट्रिक सड़कों के व्यवहारिक ज्ञान को समझने हेतु वर्ष 2018 तक किए जाते रहेंगे। यह प्रायोगिक परीक्षा ऊर्जा दक्षता के क्षेत्र में और 2030 तक स्वीडन को जीवाश्म ईंधन रहित देश बनाने के लक्ष्य के रूप में किए जा रहे हैं।

  3. नागालैंड सरकार ने हिंसा से प्रभावित महिलाओं हेतु “सखी-वन स्टॉप केंद्र” के रूप में किस हेल्पलाइन नंबर को जारी किया है ?
    1. 191
    2. 301
    3. 181
    4. 311

    Show Answers

    हाल ही में नागालैंड सरकार ने हिंसा से प्रभावित महिलाओं हेतु “सखी-वन स्टॉप केंद्र” की स्थापना की है। इस क्रम में हेल्पलाइन नंबर 181 जारी किया गया है। यह केंद्र निजी और सार्वजनिक दोनों स्थलों पर हिंसा से प्रभावित महिलाओं को आवश्यक सुरक्षा मुहैया कराएगा। साथ ही यह हेल्पलाइन नंबर महिलाओं से संबंधित कानून व सरकारी योजनाओं के बारे में भी जानकारी प्रदान करेगा।

  4. भारत के वर्तमान नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक कौन है ?
    1. राहुल प्रसाद भटनागर
    2. शशिकांत शर्मा
    3. राज प्रताप सिंह
    4. आशीष चंद्र वर्मा

    Show Answers

    भारत के वर्तमान नियंत्रक और महालेखा परीक्षक शशिकांत वर्मा को चीन के नानजिंग लेखापरीक्षा विश्वविद्यालय ने प्राध्यापक पद से सम्मानित किया है। शशिकांत वर्मा 1976 बैच के बिहार कैडर के इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस ऑफिसर है। उन्होंने मई 2013 में भारत के पूर्व नियंत्रक और महालेखा परीक्षक विनोद राय के स्थान पर पदभार ग्रहण किया था।

  5. वह नहर परियोजना जिसके विस्तार प्रोजेक्ट को ‘Third Set of Locks Project’ भी कहा जाता है ?
    1. Suez canal
    2. Corinth canal
    3. Welland canal
    4. Panama canal

    Show Answers

    पनामा नहर एक कृत्रिम 77 किलोमीटर लंबा जल मार्ग है, जो प्रशांत महासागर को अटलांटिक महासागर से जोड़ता है। हाल ही में पनामा नहर को उसके विस्तार प्रोजेक्ट “Third Set of Locks Project” के पूरा होने पर फिर से खोल दिया गया है। पनामा विस्तार प्रोजेक्ट वर्ष 2007 में प्रारंभ किया गया था, जिसे वर्ष 2014 में पूरा होना था किंतु 2 वर्ष के देरी बाद इस प्रोजेक्ट को वर्ष 2016 में 50 अरब डॉलर की राशि से पूरा कर लिया गया है।

  6. वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद ने टाइप 2 मधुमेह के लिए किस एंटी डायबिटिक आयुर्वेदिक दवाई को लॉन्च किया है
    ?

    1. BGR-01
    2. BGR-34
    3. BGR-11
    4. BGR-27

    Show Answers

    वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद ने टाइप 2 मधुमेह के लिए BGR-34 एंटी डायबिटिक आयुर्वेदिक दवाई लॉन्च किया है। यह एंटी डायबिटिक आयुर्वेदिक दवा नेशनल बोटैनिकल रिसर्च इंस्टिट्यूट और सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिनल एंड एरोमेटिक प्लांट्स ने संयुक्त रुप से विकसित की है। वर्ष 1942 में स्थापित वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद भारत का सबसे बड़ा अनुसंधान और विकास संस्थान है यह मुख्य रूप से विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा वित्त पोषित है।

  7. वह देश, जिसे हाल ही में मिसाइल प्रौद्योगिकी नियंत्रण व्यवस्था के 35 वें संपूर्ण सदस्य के रूप में शामिल किया गया है ?
    1. भारत
    2. जापान
    3. इटली
    4. इंडोनेशिया

    Show Answers

    हाल ही में भारत को मिसाइल प्रौद्योगिकी नियंत्रण व्यवस्था के 35 वर्ष पूर्ण सदस्य के रूप में शामिल कर लिया गया है। यह भारत के अंतरराष्ट्रीय परमाणु अप्रसार उद्देश्य को आगे बढ़ाने के पारस्परिक रूप से लाभप्रद होगा। इससे पूर्व भारत में वर्ष 2015 में भी सदस्यता हेतु आवेदन किया था, किंतु इटली द्वारा विरोध करने पर सदस्य बनने में विफल रहा। मिसाइल प्रौद्योगिकी नियंत्रण व्यवस्था वर्ष 1985 में जी -7 देशों द्वारा स्थापित किया गया था। इसका उद्देश्य 300 किलोमीटर की दूरी और 500 किलोग्राम पेलोड ले जाने में सक्षम मिसाइलों की प्रौद्योगिकी प्रसार को सीमित करना था।

  8. केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय निवेश और इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में किसे नियुक्त किया है ?
    1. पंकज अग्रवाल
    2. नवीन सोना
    3. मनीष चौहान
    4. सुजॉय बोस

    Show Answers

    26 जून 2016 को केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय निवेश और इंफ्रास्ट्रक्चर फंड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में सुजॉय बोस को नियुक्त किया है। श्री बोस का चयन आर्थिक मामलों के सचिव शशिकांत दास की अध्यक्षता में गठित कमेटी की सिफारिशों के आधार पर किया गया है। राष्ट्रीय निवेश और इंफ्रास्ट्रक्चर फंड की स्थापना बुनियादी ढांचे के विकास के लिए घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्रोतों से निवेशकों को आकर्षित करने हेतु बनाया गया है।

  9. “R.D.Burmania –Panchamemoirs” पुस्तक के लेखक कौन हैं ?
    1. स्वाति नायक
    2. सुहास गुप्ता
    3. चेतंय पादुकोण
    4. दुष्यंत कुमार

    Show Answers

    वरिष्ठ और विख्यात पत्रकार चैतन्य पादुकोण ने हाल ही में अपनी पुस्तक “R.D.Burmania –Panchamemoirs” का विमोचन किया। यह पुस्तक प्रसिद्ध संगीत निर्देशक R.D.Burman की जीवन यात्रा को दर्शाती है। यह पुस्तक अद्भुत मनोरंजक, आकर्षक घटनाओं को भी दर्शाती है, जिनका बॉलीवुड की सबसे महान संगीतकार आर डी बर्मन ने अपने जीवनकाल में सामना किया था।

  10. विश्व का सबसे बड़ा नदी द्वीप किस देश में स्थित है ?
    1. साइप्रस
    2. भारत
    3. डेनमार्क
    4. इथोपिया

    Show Answers

    विश्व का सबसे बड़ा नदी द्वीप भारत के असम राज्य में स्थित है। यह द्वीप ब्रम्हपुत्र नदी के बीच माजुली नाम से विख्यात है। हाल ही में यह द्वीप सुर्ख़ियों में रहा, जब असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने इस द्वीप को जिला बनाने की अनुसंशा की।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.