GK in Hindi & Current Affairs of June 26-27, 2016

GK-in-Hindi-&-Current-Affairs-objective-Questions-Answers-of-June-26-27-2016

GK in Hindi & Current Affairs Objective Questions Answers of June 26-27, 2016

  1. भारत सरकार के वर्तमान मुख्य आर्थिक सलाहकार (सीईए) कौन है ?
    1. राजीव रामास्वामी
    2. विपुल मित्रा
    3. अरविंद सुब्रमण्यम
    4. सोहेल अख्तर

    Show Answers

    अरविंद सुब्रमण्यम वर्तमान में भारत सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार हैं। वह दो पुस्तकों “India’s Turn: Understanding the Economic Transformation” and “Eclipse: Living in the Shadow of China’s Economic Dominance” के लेखक भी है। मुख्य आर्थिक सलाहकार भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के अधीन कार्य करता है।

  2. विकास कृष्णन, जिन्होंने हाल ही में 2016 रियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया, का संबंध किस खेल से है ?
    1. बॉक्सिंग
    2. बास्केटबॉल
    3. स्विमिंग
    4. तीरंदाजी

    Show Answers

    एशियाई खेलों के चैंपियन विकास कृष्णन और राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता मनोज कुमार ने हाल ही में वर्ष 2016 रियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया है। इससे पहले रियो ओलंपिक 2016 में बॉक्सिंग खेल के लिए भारतीय बॉक्सर शिवा थापा ने क्वालीफाई कर रखा है।

  3. संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस कब मनाया जाता है ?
    1. 20 जून
    2. 21 जून
    3. 24 जून
    4. 23 जून

    Show Answers

    हर साल 23 जून को संयुक्त राष्ट्र द्वारा संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन एक बेहतर दुनिया के निर्माण के लिए सरकारी कर्मचारियों और प्रशासकों के अमूल्य योगदान को चिन्हित करने के लिए प्रतिवर्ष मनाया जाता है। 20 दिसंबर 2002 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अपने संकल्प 57/277 द्वारा संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस की स्थापना को सैद्धांतिक मंजूरी दी थी।

  4. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस शहर में स्मार्ट सिटी मिशन का शुभारंभ किया ?
    1. कोलकाता
    2. बेंगलुरु
    3. पुणे
    4. नई दिल्ली

    Show Answers

    हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुणे में स्मार्ट सिटी मिशन के तहत देश के कुल 20 अलग-अलग शहरों में 83 परियोजनाओं को शामिल करते हुए मिशन का शुभारंभ किया। इस मिशन के तहत देश के 20 अलग-अलग छोटे शहरों में 1770 करोड रुपए की लागत से कुल 69 परियोजनाओं का संचालन किया जाएगा जिसमें पुणे की 14 परियोजनाएं भी शामिल है। इसी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘Make Your City SMART’ प्रतियोगिता का भी शुभारंभ किया।

  5. 24 जून 2016 को किस सुपरसोनिक मिसाइल को सफलतापूर्वक सुखोई सुखोई एसयू -30 एमकेआई लड़ाकू विमान पर एकीकरण का प्रदर्शन किया गया ?
    1. पृथ्वी
    2. आकाश
    3. ब्रह्मोस
    4. त्रिशूल

    Show Answers

    24 जून 2016 को पहली बार ब्रह्मोस एयरोस्पेस ने सफलतापूर्वक सुखोई एसयू -30 एमकेआई लड़ाकू विमान पर दुनिया की सबसे ताकतवर सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल प्रणाली ब्रह्मोस के एकीकरण का प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन के साथ ही भारतीय वायुसेना दुनिया की पहली वायुसेना बन गई है, जिसमें एक सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल प्रणाली को फाइटर एयरक्राफ्ट के साथ जोड़ा गया है। ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस एयरोस्पेस, भारत और रूस के संयुक्त उपक्रम द्वारा विकसित की गई है।

  6. 24 जून 2016 को किस केंद्रीय एजेंसी ने अमेरिका से Ultra-Light Howitzers की खरीद को मंजूरी दी है ?
    1. वैमानिकी गुणवत्ता महानिदेशालय
    2. वैमानिकी विकास एजेंसी
    3. क्वालिटी एश्योरेंस महानिदेशालय
    4. रक्षा खरीद परिषद

    Show Answers

    केंद्रीय रक्षा मंत्री मनोहर परिकर की अध्यक्षता में की गई रक्षा खरीद परिषद की बैठक में, अमेरिका से 145 Ultra-Light Howitzers की खरीद को मंजूरी दे दी गई है। इस समझौते के तौर पर 25 Ultra-Light Howitzers को अमेरिका भारत को सीधे भेजेगा, जबकि बाकी बची 120 Howitzers (तोपों) को अमेरिका भारत में ही असेंबल करवाएगा। इस कार्य हेतु mahindra एंड mahindra कंपनी के साथ साझेदारी की जाएगी। Ultra-Light Howitzers की खरीद अमेरिका से विदेशी सैन्य बिक्री मार्ग के माध्यम से होगी। इस हेतु कुल 750 मिलियन डॉलर खर्च किए जाएंगे।

  7. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मेट्रोलॉजी का मुख्यालय स्थित है ?
    1. पुणे
    2. चंडीगढ़
    3. देहरादून
    4. तिरुवनंतपुरम

    Show Answers

    इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मेट्रोलॉजी पुणे, महाराष्ट्र में स्थित एक वैज्ञानिक की संस्था है। जिसका प्रमुख उद्देश्य भारतीय मानसून के क्रम में उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान के क्षेत्र में अनुसंधान का विस्तार करना है। हाल ही में इस संस्थान ने अमेरिका के U.S. National Oceanographic and Atmospheric Administration के साथ मिलकर मानसून से पूर्व तैयारी करने के लिए दीर्घकालीन जलवायु पूर्वानुमान विकसित किया है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मेट्रोलॉजी की स्थापना 17 नवंबर 1962 में पुणे में की गई। वर्ष 1984 तक यह मिनिस्ट्री ऑफ टूरिज्म एंड सिविल एविएशन के अंतर्गत कार्य करता था, किंतु 12 जुलाई 2006 से यह पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अंतर्गत कार्य कर रहा है।

  8. पद्म नायडू हिमालयन प्राणी उद्यान (PNHZP) भारत के राज्य में स्थित है ?
    1. असम
    2. पश्चिम बंगाल
    3. उत्तराखंड
    4. हिमाचल प्रदेश

    Show Answers

    पद्म नायडू हिमालयन प्राणी उद्यान (PNHZP) दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल में स्थित है। यह भारत का सबसे ऊंचाई पर स्थित चिड़ियाघर है, जो अपनी अनुकूल परिस्थितियों के कारण जानवरों के प्रजनन में सहयोगी है। यहां हिम तेंदुए, हिमालय वुल्फ और लाल पांडा के सफल प्रजनन कार्यक्रम पूर्व में आयोजित किए जा चुके हैं। हाल ही में इस प्राणी उद्यान में ब्रिटेन की डुडले जूलॉजिकल गार्डन से लाए गए Makalu नामित तेंदुए को वैश्विक संरक्षण प्रजनन कार्यक्रम के तहत लाया गया है।

  9. नशीली दवाओं के सेवन और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस कब मनाया जाता है ?
    1. 26 जून
    2. 27 जून
    3. 25 जून
    4. 28 जून

    Show Answers

    हर वर्ष 26 जून को नशीली दवाओं के सेवन और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। इस दिवस का प्रमुख उद्देश्य नशीली दवाओं के सेवन और अवैध तस्करी के बारे में जनता में जागरुकता बढ़ाना है। यह दिवस आधिकारिक तौर पर संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा दिसंबर 1986 में अपने पारित विधेयक 42/112 के बाद हर साल 26 जून को मनाया जाता है।

  10. पद्मभूषण कावलम नारायण पणिक्कर के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. थिएटर निर्देशक
    2. राजनेता
    3. समाजसेवी
    4. वैज्ञानिक

    Show Answers

    कावलम नारायण पणिक्कर प्रसिद्ध मलयालम थिएटर निर्देशक थे। हाल ही में उनका केरल के तिरुवनंतपुरम में लंबी बीमारी के पश्चात निधन हो गया। वे 88 वर्ष के थे। उन्हें वर्ष 2002 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार और वर्ष 2007 में पद्म भूषण पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है। उनके उल्लेखनीय कार्यों में Madhyamavyayogam (1979), कालिदास के विक्रमोर्वशीयम् (1981), Shakuntalam (1982), Karnabharam (1984), स्वप्नवासवदत्ता और Dootavakyam (1996) शामिल हैं।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.

One thought to “GK in Hindi & Current Affairs of June 26-27, 2016”

Comments are closed.