GK in Hindi & Current Affairs of June 22-23, 2016

GK-in-Hindi-&-Current-Affairs-objective-Questions-Answers-of-June-22-23-2016

GK in Hindi & Current Affairs Objective Questions Answers of June 22-23, 2016

  1. वह देश, जिसने हालही में वर्ष 2016 की हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी जीत ली है ?
    1. भारत
    2. जर्मनी
    3. ऑस्ट्रेलिया
    4. ऑस्ट्रिया

    Show Answers

    लंदन में खेले फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 3-1 के स्कोर से भारत को हरा कर वर्ष 2016 की हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी जीत ली है। इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने रिकॉर्ड 14 बार खिताब जीतकर इतिहास रच दिया। यह अंतरराष्ट्रीय हॉकी टूर्नामेंट, अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ द्वारा आयोजित किया जाता है। यह वर्ष 1978 में पाकिस्तान के एयर मार्शल नूर खान और पाकिस्तान हॉकी महासंघ द्वारा स्थापित किया गया था।

  2. ‘Liberalised Comprehensive Parcel Leasing Policy’ केंद्र सरकार के किस मंत्रालय ने प्रारम्भ की है ?
    1. सड़क परिवहन और राजमार्ग, नौवहन
    2. रेलवे
    3. खाद्य और सार्वजनिक वितरण
    4. रसायन और उर्वरक

    Show Answers

    हालही में केंद्रीय रेल मंत्रालय ने पार्सल कार्गो ट्रेन एक्सप्रेस और पार्सल पट्टे से संबंधित दो नीतियाँ शुरू है। ये नीतियाँ हैः Liberalised Comprehensive Parcel Leasing Policy (CPLP) और Liberalised policy on Parcel Cargo Express Trains (PCET). CPLP के तहत पार्सल पट्टे योजना की अवधि 3 वर्ष से 5 वर्ष के लिए बढ़ा दी गई है। जबकि PCET के तहत अनुबंध की अवधि 3 वर्ष से 6 साल के लिए बढ़ा दी गई है।

  3. वह महिला पायलट, जिसे हालही में लड़ाकू पायलट के रुप में भारतीय वायु सेना में शामिल किया गया है ?
    1. भावना कंठ
    2. अवनि चतुर्वेदी
    3. मोहन सिंह
    4. सभी उपरोक्त

    Show Answers

    वायु सेना अकादमी,डुंडीगल, हैदराबाद में आयोजित समारोह में लड़ाकू पायलट के रुप में भारतीय वायु सेना में तीन महिला पायलटों को शामिल किया गया है। ये हैः भावना कंठ, अवनि चतुर्वेदी, मोहन सिंह। भावना कंठ बिहार की रिफाइनरी टाउनशिप बेगूसराय से है, अवनि चतुर्वेदी मध्य प्रदेश के सतना जिले से है और मोहन सिंह राजस्थान के झुंझुनू जिले से है। वर्ष 1991 में महिला पायलटों को पहले परिवहन हेलिकॉप्टर उडाने के लिए भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया था।

  4. केंद्र सरकार के किस मंत्रालय ने SWAYAM/स्वयं नामक सेवा हेतू माइक्रोसॉफ्ट कंपनी से समझौता हस्ताक्षर किये है ?
    1. केंद्रीय मानव संसाधन विकास
    2. महिला बाल विकास
    3. प्रवासी भारतीय मामला
    4. संचार और सूचना प्रौद्योगिकी

    Show Answers

    प्रौद्योगिकी की दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट केंद्रीय मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय के ‘स्वयं/SWAYAM’ मंच के लिए मोबाइल आवेदन डिजाइन करने जा रही है। SWAYAM का अर्थ Study Webs of Active-Learning for Young Aspiring Minds है। SWAYAM मंच के तहत मंत्रालय ने वर्ष 2016 में तीन करोड़ से अधिक छात्रों के लिए 2000 बड़े पैमाने पर खुले ऑनलाइन पाठ्यक्रम (MOOC) शुरू करने जा रहा है।

  5. वह समिति, भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए गठित की गई है ?
    1. वीरेन्द्र कुमार मीणा समिति
    2. गुलशन राजेश समिति
    3. सत्यब्रत साहू समिति
    4. पी के सिन्हा समिति

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने कैबिनेट सचिव पी के सिन्हा की अध्यक्षता में एक चयन समिति गठित की है। यह समिति भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन के सितंबर 2016 में कार्यकाल समाप्त होने से पहले उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करेगी।

  6. विश्व हाइड्रो ग्राफी दिवस कब मनाया जाता है ?
    1. 21 जून
    2. 20 जून
    3. 23 जून
    4. 22 जून

    Show Answers

    विश्व हाइड्रो ग्राफी दिवस 21 जून को हाइड्रो ग्राफ्स के काम को और जल के महत्व को प्रचारित करने के लिए प्रतिवर्ष मनाया जाता है। विश्व हाइड्रो ग्राफी दिवस का विचार अंतरराष्ट्रीय जल सर्वेक्षण संगठन द्वारा वर्ष 2005 में रखा गया था, जिसे संयुक्त राष्ट्र महासंघ ने समुंद्र के कानून के तहत पास कर दिया था। हाइड्रो ग्राफी महासागर समुद्र झील और नदियों के पानी के सर्वक्षण पर आधारित विज्ञान है

  7. वह प्रक्षेपण यान जिसकी मदद से भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन isro ने हाल ही में रिकॉर्ड 20 उपग्रहों का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया ?
    1. पीएसएलवी सी -21
    2. पीएसएलवी सी -24
    3. पीएसएलवी सी -31
    4. पीएसएलवी सी -34

    Show Answers

    भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने सफलतापूर्वक श्रीहरिकोटा सतीश धवन अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र से एक मिशन के तहत रिकॉर्ड 20 उपग्रहों का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया। इस हेतु पीएसएलवी सी -34 प्रक्षेपण यान का उपयोग लिया गया। भेजे गये उपग्रहों में भारत का नवीनतम पृथ्वी अवलोकन उपग्रह कार्टोसैट 2 ध्रुवीय उपग्रह भी शामिल था।

  8. वह राज्य सरकार, जिसने अल्पसंख्यक आयोग अधिनियम 2004 के प्रावधानों के अनुसार यहूदियों को अल्पसंख्यक का दर्जा देने का प्रस्ताव पारित किया है ?
    1. गोवा
    2. महाराष्ट्र
    3. तमिलनाडु
    4. केरल

    Show Answers

    हाल ही में महाराष्ट्र सरकार ने महाराष्ट्र राज्य अल्पसंख्यक आयोग अधिनियम 2004 के प्रावधानों के अनुसार राज्य में यहूदियों को अल्पसंख्यक का दर्जा देने का फैसला किया है। इस आदेश के पश्चात महाराष्ट्र, पश्चिमी बंगाल के बाद देश का दूसरा राज्य होगा, जहां यहूदियों को अल्पसंख्यक का दर्जा दिया जा रहा है। इससे पहले अक्टूबर 2006 में महाराष्ट्र सरकार ने इसाई सिख मुस्लिम बौद्ध जैन और पारसी संप्रदाय को अल्पसंख्यक का दर्जा दिया था।

  9. कलादान मल्टी मॉडल ट्रांजिट ट्रांसपोर्ट प्रोजेक्ट का संबंध किस देश से है ?
    1. बांग्लादेश
    2. भूटान
    3. म्यांमार
    4. पाकिस्तान

    Show Answers

    हाल ही में अंतरदेशीय जलमार्ग अथॉरिटी ऑफ इंडिया और भारतीय बंदरगाह नेटवर्किंग प्राइवेट लिमिटेड ने म्यांमार के कलादान मल्टी मॉडल ट्रांजिट ट्रांसपोर्ट प्रोजेक्ट अतिरिक्त कार्यों के क्रियान्वयन हेतु एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। कलादान मल्टीमॉडल ट्रांजिट ट्रांसपोर्ट प्रोजेक्ट एक परियोजना है, जिसके तहत समुद्र के रास्ते म्यांमार के सितवे बंदरगाह के साथ कोलकाता के पूर्वी भारतीय बंदरगाह को कनेक्ट किया जाएगा।

  10. वह नेपाली गांव, जिसके नाम पर मंगल ग्रह पर खोजे गए एक गड्ढे का नाम रखा गया है ?
    1. Langtang
    2. Pangtang
    3. Sangtang
    4. Gangtang

    Show Answers

    हाल ही में अंतरराष्ट्रीय खगोलिय संघ ने वर्ष 2015 के नेपाल के विनाशकारी भूकंप से प्रभावित होकर मंगल ग्रह पर खोजे गए एक गड्ढे का नाम Langtang रखा है। इस गड्ढे का नाम शोधकर्ता Tjalling de Haas द्वारा रखा गया है क्योंकि भूकंप के समय उनके सहयोगी शोधकर्ता इसी गांव में हिमालयी ग्लेशियर का अध्ययन कर रहे थे।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.

4 thoughts to “GK in Hindi & Current Affairs of June 22-23, 2016”

  1. great publish, very informative. I wonder why the
    other experts of this sector don’t realize this. You should proceed
    your writing. I am sure, you have a great readers’ base already!

Comments are closed.