GK in Hindi & Current Affairs of June 17-18, 2016

GK-in-Hindi-&-Current-Affairs-objective-Questions-Answers-of--June-17-18-2016

GK in Hindi & Current Affairs Objective Questions Answers of June 17-18, 2016

  • Latest GK in Hindi & Current Affairs of June 17-18, 2016.
  • This webpage contains Current Affairs & General Knowledge Questionnaire along with fully de-scripted Answer.
  1. वह देश, जिसने हालही में दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे शक्तिशाली आइसब्रेकर ‘Arktika’ का जलावतरण किया है ?
    1. रूस
    2. जर्मनी
    3. अमेरिका
    4. ग्रेट ब्रिटेन

    Show Answers

    रूस ने अपने प्रोजेक्ट 22220 के तहत परमाणु संचालित ‘Arktika’ आइसब्रेकर का जलावतरण किया है। यह अपनी तरह का दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे शक्तिशाली पोत है। Arktika अगली पीढ़ी के दो Ritm-200 परमाणु रिएक्टरों द्वारा संचालित होता है।

  2. वह देश, जिसे संयुक्त राष्ट्र महासभा के 71 साल के इतिहास में पहली बार कानूनी समिति की अध्यक्षता का अवसर मिला है ?
    1. साइप्रस
    2. इसराइल
    3. जॉर्जिया
    4. नीदरलैण्ड

    Show Answers

    इसराइल को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 71 साल के इतिहास में पहली बार कानूनी समिति की अध्यक्षता का अवसर मिला है। संयुक्त राष्ट्र महासभा में कानूनी समिति को छठी समिति के रूप में भी जाना जाता है। यह विदेशों में संयुक्त राष्ट्र के अंतरराष्ट्रीय कानूनों से संबंधित गतिविधियों का संचालन करती है।

  3. हालही में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) में कितने सहयोगी बैंकों के विलय को मंजूरी दे दी है ?
    1. 4
    2. 5
    3. 6
    4. 7

    Show Answers

    केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आदेश जारी कर वैश्विक उधारदाताओं के साथ एक सममूल्य के लिए देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) और उसके राज्य के स्वामित्व वाले सहयोगी बैंकों के विलय को मंजूरी दे दी है। भारतीय स्टेट बैंक के 5 सहयोगी बैंकों हैं: (i) बीकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ, (ii) स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, (iii) स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, (iv) पटियाला और (v) स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर स्टेट बैंक। इस विलय से बाजार में वर्तमान हिस्सेदारी 17% से बढकर 22.5-23% हो जायेगी।

  4. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने किस अंतर्राष्ट्रीय प्राधिकरण के साथ 15 साल के लिए Poly-Metallic Sulphide संबंधित गतिविधियों हेतू अनुबंध हस्ताक्षर किये है ?
    1. United Nations General Assembly observers
    2. International Seabed Authority
    3. Mining law and governance
    4. None of the above

    Show Answers

    केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अंतर्राष्ट्रीय प्राधिकरण International Seabed Authority के साथ 15 साल के लिए Poly-Metallic Sulphide संबंधित गतिविधियों हेतू अनुबंध हस्ताक्षर किये है। यह अनुबंध पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय और International Seabed Authority (आईएसए) के बीच हुआ है। International Seabed Authority एक अंतर-सरकारी किंग्सटन, जमैका में आधारित संगठन है, यह सभी खनिज से संबंधित गतिविधियों को नियंत्रित करने के लिए स्थापित किया गया था।

  5. वह तकनीक, जिसकी मदद से हालही में वैज्ञानिकों ने गुरुत्वाकर्षण लहरों की खोज की है ?
    1. LIGO Filter
    2. Matched Filtering
    3. Transducer Technique
    4. Therancima Technique

    Show Answers

    हालही में दूसरी बार के लिए, वैज्ञानिकों ने गुरुत्वाकर्षण लहरों का पता लगाया है। LIGO के वैज्ञानिकों ने निर्धारित किया है कि अविश्वसनीय रूप से हल्की तरंग अंत में पृथ्वी तक पहुँची थी। यह 1.4 अरब प्रकाश वर्ष की दूरी पर दो ब्लैक होल के टकराने से उत्पन हुई थी। वर्ष 1949 में खोजी गई एक विशेष तकनीक Matched Filtering को गुरुत्वाकर्षण लहर डेटा विश्लेषण के लिए काम में लिया गया।

  6. वर्ष 1996 में की गई, वह संधि जिसे African Nuclear Weapon Free Zone Treaty के रूप में भी जाना जाता है ?
    1. Treaty of Athens
    2. Treaty of Petrópolis
    3. Hay–Pauncefote Treaty
    4. Pelindaba Treaty

    Show Answers

    Pelindaba संधि को African Nuclear Weapon Free Zone Treaty के रूप में भी जाना जाता है। यह परमाणु प्रसार को रोकने और स्वतंत्र रूप से निर्यात किये जाने वाले अफ्रीका के सामरिक खनिजों के निर्यात को रोकने के लिए की गई थी है। हालही में नामीबिया के भारत को यूरेनियम की आपूर्ति करने पर रोक लगा दी गई है, क्योकि भारत ने अभी तक African Nuclear Weapon Free Zone Treaty पर हस्ताक्षर नही किये है। नामीबिया यूरेनियम का चौथा सबसे बड़ा उत्पादक देश है।

  7. केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय समुद्र तट की रक्षा के लिए किस नये बल की स्थापना को मंजूरी दे दी है ?
    1. Central Marine Police Force
    2. Central Coast Police Force
    3. Central Beach Police Force
    4. None of the Above

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने 7516 किलोमीटर लंबी राष्ट्रीय समुद्र तट के साथ समुद्र, समुद्र तट, बंदरगाहों और महत्वपूर्ण संस्थानों की रक्षा के लिए ‘केंद्रीय समुद्री पुलिस बल/Central Marine Police Force‘ की स्थापना के लिए प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। समुद्री पुलिस पर एक केंद्र सरकार का फैसला राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सभी मंत्रियों और अधिकारियों की मैराथन बैठको के बाद संभव हो सका है।

  8. वाणिज्य इंटरनेशनल चैंबर्स के अध्यक्ष के रुप में निर्वाचित किया गया है ?
    1. प्रणव मिस्त्री
    2. रतन टाटा
    3. अनिल अंबानी
    4. सुनील भारती मित्तल

    Show Answers

    भारती समूह के मुख्य कार्यकारी सुनील भारती मित्तल को वाणिज्य इंटरनेशनल चैंबर्स/International Chambers of Commerce के अध्यक्ष के रुप में निर्वाचित किया गया है। सुनील मित्तल तीसरे भारतीय व्यापारी है, जो आईसीसी के 100 साल के इतिहास में इस स्थिति पर पहुचे है। पेरिस, में वर्ष 1919 में स्थापित आईसीसी विश्व का सबसे बड़ा व्यापार संगठन है।

  9. केंद्र सरकार के पर्यटन मंत्रालय ने किस योजना के तहत रामायण और कृष्ण सर्किट को मंजूरी दी है ?
    1. मेरा गावँ मेरा देश
    2. स्वदेश दर्शन
    3. आओं चलो एक साथ
    4. भारत मेरा देश

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने पर्यटन मंत्रालय के स्वदेश दर्शन योजना के तहत रामायण और कृष्ण सर्किट को मंजूरी दी है। रामायण सर्किट के तहत 6 राज्यों के 11 पर्यटन स्थलों को शामिल किया गया है। पर्यटन मंत्रालय ने वर्ष 2014-15 में स्वदेश दर्शन योजना को देश में विषय आधारित पर्यटन सर्किट विकसित करने के लिए शुरू किया था।

  10. शतरंज और क्रिकेट में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले एकमात्र खिलाड़ी है ?
    1. डी सविता
    2. युजविन्दा चहल
    3. राजेंद्र कुमार तिवारी
    4. जिश्नु बरुआ

    Show Answers

    युजविन्दा/Yuzvendra चहल शतरंज और क्रिकेट में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले एकमात्र खिलाड़ी है। उसका नाम विश्व शतरंज संघ की आधिकारिक साइट में सूचीबद्ध है। इस के अलावा, वे भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के सदस्य भी है।

Like this Article? Subscribe to Our Free GK Questions.

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *