GK in Hindi & Current Affairs of May 8-9, 2016

GK-in-Hindi-&-Current-Affairs-objective-Questions-Answers-of-May-8-9-2016

GK in Hindi & Current Affairs Objective Questions Answers of May 8-9, 2016

  1. मोगाओ गुफ़ाएँ, किस देश में स्थित है ?
    1. नेपाल
    2. चीन
    3. भुटान
    4. कंबोडिया

    Show Answers

    मोगाओ गुफाओं को हजार बुद्ध आश्रम के रूप में जाना जाता है। इसमें कुल 492 मंदिर है, यह चीन के Dunhuang के दक्षिण, गांसु प्रांत में स्थित है। ये गुफाओं 1000 साल की अवधि में फैले बौद्ध कला का बेहतरीन उदाहरण प्रस्तुत करती हैं। मोगाओ गुफ़ाओं को सबसे अच्छी चीनी बौद्ध गुफाओं के लिए भी जाना जाता है। ये यूनेस्को विश्व विरासत स्थल में शामिल है

  2. 4 मई, 2016 को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने किसे पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के प्रमुख कोच के रूप में नियुक्त किया है ?
    1. जोंटी रोड्स
    2. मिकी आर्थर
    3. उमर हेनरी
    4. ब्रेट शुल्ज़

    Show Answers

    दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर मिकी आर्थर को पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के प्रमुख कोच के रूप में नियुक्त किया गया है। यह घोषणा हालही में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने की है। अंतरराष्ट्रीय कोचिंग में आर्थर का तीसरी काम है। इससे पहले उन्होंने कहा 2005 से 2010 तक दक्षिण अफ्रीका के और 2011 से 2013 तक ऑस्ट्रेलिया के लिए कोच के रुप में काम किया था।

  3. 63 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2015 में सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार का पुरस्कार जीता है ?
    1. नारायण जावेद
    2. साक्षी देव
    3. साहिल अरोड़ा
    4. गौरव मेनन

    Show Answers

    राष्ट्रपति भवन में आयोजित सम्मान समारोह में मास्टर गौरव मेनन ने मलयालम फिल्म ‘बेन’ के लिए 63 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार का पुरस्कार जीता है।

  4. The Slashed Canvas” उपन्यास के लेखक कौन है ?
    1. असित त्रिपाठी
    2. भूषण व्यास
    3. विजय वर्धन
    4. देब संजय दत्ता

    Show Answers

    “The Slashed Canvas” उपन्यास के लेखक देब संजय दत्त है, जिन्होने सिद्धार्थ (बुद्ध) के तीन अलग अलग युगों के बारे में लिख रखा है। यह पुस्तक एक व्यक्ति की मौद्रिक और यौन शोषण के विभिन्न उदाहरणों को प्रस्तुत करती है। अपनी पुस्तक में लेखक ने समाज में भ्रष्टाचार और जीवन के सभी क्षेत्रों पर प्रकाश डाला है।

  5. हाल ही में शुरू की गई, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की टैगलाइन है ?
    1. स्वच्छ भारत, बेहतर जीवन
    2. स्वच्छ ईंधन, बेहतर जीवन
    3. स्वच्छ ईंधन, स्वच्छ जीवन
    4. स्वच्छ ईंधन, स्वस्थ जीवन

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने हाल ही में गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) के परिवारों से महिलाओं के लिए कनेक्शन का नि: शुल्क लागत एलपीजी (रसोई गैस) उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में शुरू किया है। इस योजना के लिए टैगलाइन ‘स्वच्छ ईंधन, बेहतर जीवन “है।

  6. भारतीय संविधान में मुफ्त कानूनी सहायता का प्रावधान किस अनुच्छेद में किया गया है ?
    1. अनुच्छेद 35A
    2. अनुच्छेद 37A
    3. अनुच्छेद 39A
    4. अनुच्छेद 33A

    Show Answers

    अनुच्छेद 39A: समान न्याय और मुफ्त कानूनी सहायता – राज्य यह सुरक्षित करेगा कि कानूनी प्रणाली का संचालन समान अवसर के आधार पर न्याय को बढ़ावा देगा। साथ ही ये भी सुनिश्चित करें, कि आर्थिक या अन्य अक्षमताओं की वजह से किसी भी नागरिक को इनकार नहीं कर सकते है, इस हेतू मुफ्त कानूनी सहायता का प्रावधान किया जाना चाहिए।

  7. हाल ही में किस राज्य सरकार ने जैन समुदाय को अल्पसंख्यक का दर्जा देने का फैसला लिया है ?
    1. दिल्ली
    2. बिहार
    3. गुजरात
    4. राजस्थान

    Show Answers

    हाल ही में गुजरात सरकार ने जैन समुदाय को अल्पसंख्यक का दर्जा देने का फैसला लिया है। जनवरी 2014 में केंद्र में यूपीए सरकार ने राष्ट्रीय स्तर पर जैनियों को मुस्लिम, ईसाई, सिख, बौद्ध और पारसी के बाद अल्पसंख्यक का दर्जा प्रदान किया था।

  8. एशिया के पहले चावल प्रौद्योगिकी पार्क की स्थापना किस राज्य में की जा रही है ?
    1. केरल
    2. आंध्र प्रदेश
    3. कर्नाटक
    4. तमिलनाडु

    Show Answers

    कर्नाटक सरकार ने कोप्पल जिले के गंगावती में एशिया का पहला चावल प्रौद्योगिकी पार्क की स्थापना के साथ आगे बढ़ने का फैसला किया है। यह पार्क सार्वजनिक-निजी भागीदारी मॉडल पर स्थापित किया जाएगा।

  9. केंद्र सरकार की वह परियोजना, जो उभरते उद्यमियों को किसी भी देरी के बिना उनके व्यवसाय स्थापित करने में सक्षम बनायेगी ?
    1. FBIN
    2. UBIN
    3. EBIN
    4. WBIN

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने हालही में Unique Business Identification Number (UBIN) जारी करने का फैसला लिया है, यह परियोजना उभरते उद्यमियों को किसी भी देरी के बिना उनके व्यवसाय स्थापित करने में सक्षम बनायेगी। यह परियोजना वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तत्वावधान में औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग द्वारा शुरू की गई है।

  10. अंतर्राष्ट्रीय फायर फाइटर दिवस किस दिन मनाया जाता है ?
    1. 2 मई
    2. 3 मई
    3. 4 मई
    4. 6 मई

    Show Answers

    अंतर्राष्ट्रीय फायर फाइटर दिवस (IFFD) 4 मई को हर साल मनाया जाता है। यह अपना जीवन जोखिम में डालकर कर जनता की संपत्ति को बचाने वाले फायर फाइटर को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.