GK in Hindi & Current Affairs of April 21-22, 2016

GK-in-Hindi-&-Current-Affairs-objective-Questions-Answers-of-April-21-22, 2016

GK in Hindi & Current Affairs Objective Questions Answers of April 21-22, 2016

  1. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के पहले मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में नियुक्त किया गया है ?
    1. शीला थॉमस
    2. राहुल जौहरी
    3. वी गिरिराज
    4. टी मनोज कुमार

    Show Answers

    राहुल जौहरी को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अधिकारी (सीईओ) पहले मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। श्री जौहरी, बीसीसीआई सचिव को रिपोर्ट करेंगे। बीसीसीआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी की नियुक्ति तीन सदस्यीय न्यायमूर्ति आरएम लोढ़ा समिति की प्रमुख सिफारिशों की तर्ज पर आधारित है।

  2. 19 अप्रैल 2016 को जारी विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक (WPFI) में भारत का स्थान है ?
    1. 168
    2. 152
    3. 133
    4. 180

    Show Answers

    19 अप्रैल 2016 को जारी विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक (WPFI)- 2015 में भारत ने 180 देशो की सुची में 133 वे स्थान पर रहा। पिछले साल भारत 136 वे स्थान पर था। यह सूचकांक रिपोर्टर रिपोर्टर विदाउट बॉर्डर्स द्वारा प्रकाशित की गई है। शीर्ष 10 देश है: फिनलैंड (रैंक 1), नीदरलैंड (2), नार्वे (3), डेनमार्क (4), न्यूजीलैंड (5), कोस्टा रिका (6), स्विट्जरलैंड (7), स्वीडन (8), आयरलैंड (9 ) और जमैका (10 वीं)।

  3. 19 अप्रैल 2016 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने किस शहर में ‘इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च’ के संचालन को मंजूरी दे दी है ?
    1. दिसपुर
    2. तिरुपति
    3. रायपुर
    4. सिलवास

    Show Answers

    19 अप्रैल 2016 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने तिरुपति, आंध्र प्रदेश में इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च के संचालन को मंजूरी दे दी है। यह निर्णय वर्ष 2014 में तत्कालीन आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के राज्यों को आंध्र प्रदेश के विभाजन के बाद लिया गया था। वर्तमान में भारत में 5 आईआईएसईआर हैं।

  4. ‘पुलित्जर पुरस्कार’ का संबंध किस क्षैत्र से है ?
    1. पत्रकारिता
    2. नाटक
    3. साहित्य
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    पुलित्जर पुरस्कार अमेरिकी पत्रकारिता, नाटक, साहित्य और अन्य क्षेत्रों में असाधारण काम का सम्मान करता है। यह पुरस्कार कुल इक्कीस श्रेणियों में प्रतिवर्ष दिया जाता है। यह वर्ष 1917 में अमेरिकी अखबार के प्रकाशक जोसेफ पुलित्जर द्वारा स्थापित किया गया था। इसे न्यूयॉर्क शहर में कोलंबिया विश्वविद्यालय द्वारा किया जाता है।

  5. वर्ष 2016 का ‘साहित्य के क्षैत्र का पुलित्जर पुरस्कार’ विजेता है ?
    1. Lin-Manuel Miranda
    2. Viet Thanh Nguyen
    3. William Finnegan
    4. Henry Threadgill

    Show Answers

    20 अप्रैल 2016 को हमदर्द, वियतनामी अमेरिकी प्रोफेसर वित थान गुयेन (Viet Thanh Nguyen) ने अपनी पहली उपन्यास कथा के लिए पुलित्जर पुरस्कार जीता है। जबकी लीं-मनुएल मिरांडा (Lin-Manuel Miranda) ने नाटक ‘हैमिल्टन’ के लिए पुलित्जर पुरस्कार जीता है। विलियम फिनगन (William Finnegan) ने अपनी ‘जीवनी: Barbarian Days: A Surfing Life’ के लिए पुलित्जर पुरस्कार जीता है।

  6. विश्व का पहला महाद्वीप, जहाँ मलेरिया रोग पूर्णतया खत्म कर दिया गया है ?
    1. ऑस्ट्रेलिया
    2. यूरोप
    3. उत्तरी अमेरिका
    4. दक्षिण अमेरिका

    Show Answers

    यूरोप, वर्ष 2015 में मलेरिया के शून्य मामलों के साथ एक मच्छर जनित रोग का सफाया करने विश्व का पहला महाद्वीप बन गया है। यह घोषणा विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा घोषित विश्व मलेरिया रिपोर्ट 2015 में की गई है। यह ध्यान देना चाहिए कि दुनिया के नेता सतत विकास के लिए 2030 एजेंडा के लक्ष्य के रूप में 2030 तक मलेरिया महामारी को पूर्णतया समाप्त करने के लिए प्रतिबद्ध है।

  7. गोवा के नए लोकायुक्त के रुप में किसे नियुक्त किया गया है ?
    1. रजत भार्गव
    2. जयेश रंजन
    3. पी के मिश्रा
    4. अशोक डोंगरे

    Show Answers

    गोवा सरकार ने राज्य के लोकायुक्त के रूप में पटना उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति पी के मिश्रा को नियुक्त करने का फैसला किया है। न्यायमूर्ति मिश्रा ने इससे पहले गोवा राज्य मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष के रूप में काम किया था। हमें पता होना चाहिए की, गोवा के पहले लोकायुक्त न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) सुदर्शन रेड्डी ने अक्टूबर 2013 में उनकी नियुक्ति के सात महीने के भीतर इस्तीफा दे दिया था।

  8. वह राज्य उच्च न्यायालय, जिसने हालही में राष्ट्रपति शासन को वैधता न्यायिक समीक्षा के अधीन माना है ?
    1. हिमाचल प्रदेश
    2. उत्तराखंड
    3. आंध्र प्रदेश
    4. महाराष्ट्र

    Show Answers

    उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने राष्ट्रपति शासन के तहत राज्य विधानसभा को निलंबित करने के राष्ट्रपति के फैसले को वैधता न्यायिक समीक्षा के अधीन माना है। यह फैसला मुख्य न्यायाधीश के एम जोसेफ और न्यायमूर्ति वी के बिष्ट की बेंच द्वारा दिया गया है।

  9. केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई ‘ट्विटर सेवा’ का प्रयोजन है ?
    1. महिला सुरक्षा
    2. वन्यजीव
    3. भूकंप के बारे में
    4. स्टार्ट-अप

    Show Answers

    21 अप्रैल 2016 को केंद्र सरकार ने समयबद्ध तरीके से स्टार्ट-अप के विभिन्न प्रश्नों का समाधान करने के लिए एक नई “ट्विटर सेवा” का शुभारंभ किया। इसमें कोई भी स्टार्टअप किसी भी विभाग की परवाह किए बगैर अपने प्रश्न डाल सकता हैं।

  10. ‘विश्व हीमोफीलिया दिवस कब मनाया जाता है ?
    1. 23 अप्रैल
    2. 21 अप्रैल
    3. 19 अप्रैल
    4. 17 अप्रैल

    Show Answers

    विश्व हीमोफीलिया दिवस हीमोफिलिया और अन्य खून विकारों के लिए जागरूकता पैदा करने के लिए 17 अप्रैल को हर साल मनाया जाता है। यह धन जुटाने और हीमोफिलिया वर्ल्ड फेडरेशन (WFH) के लिए स्वयंसेवकों को आकर्षित करने के लिए भी हर साल मनाया जाता है।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.