GK in Hindi & Current Affairs of April 19,20, 2016

GK-in-Hindi-&-Current-Affairs-objective-Questions-Answers-of-April-19-20-2016

GK in Hindi & Current Affairs Objective Questions Answers of April 19,20, 2016

  1. वर्ष 2016 के प्रतिष्ठित ‘Laureus Sportsman of the Year Award’ विजेता है ?
    1. नोवाक जोकोविच
    2. सेरेना विलियम्स
    3. डैन कार्टर
    4. जोहान

    Show Answers

    सर्बिया से विश्व नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने वर्ष पुरस्कार 2016 के प्रतिष्ठित Laureus Sportsman of the Year Award जीत लिया है। उन्होंने यह पुरस्कार वर्ष 2012 के बाद दूसरी बार जीता है। यह वार्षिक पुरस्कार दुनिया भर के उल्लेखनीय खिलाड़ियों (पुरुषों और महिलाओं) को खेल में उऩके योगदान के लिए दिया जाता है।

  2. 18 अप्रैल 2016 को केंद्र सरकार ने कम बाल लिंग अनुपात पर कितने अतिरिक्त जिलों में ‘बेटी बचाओ बेटी पढाओं’ योजना शुरु की है ?
    1. 51
    2. 61
    3. 41
    4. 31

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने कम बाल लिंग अनुपात के साथ 11 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों के अतिरिक्त 61 जिलों में ‘बेटी बचाओ बेटी पढाओं’ योजना शुरु की है। यह योजना बाल लिंगानुपात और महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए बनाई गई है।

  3. 18 अप्रैल 2016 को किस राज्य सरकार ने नकली शराब की बिक्री की रोकथाम के लिए होलोग्राम के उपयोग का फैसला किया है ?
    1. महाराष्ट्र
    2. आंध्र प्रदेश
    3. जम्मू और कश्मीर
    4. कर्नाटक

    Show Answers

    महाराष्ट्र सरकार ने आदेश में नकली शराब की बिक्री की जांच/रोकथाम करने के लिए हर शराब की बोतल पर अनिवार्य होलोग्राम के उपयोग का फैसला किया है। इस निर्णय को मालवणी में वर्ष 2015 की त्रासदी को ध्यान में रखकर लिया गया है, जिसमें 100 लोगों की जहरीली शराब पीने से निधन हो गया।

  4. 18 अप्रैल 2016 को केंद्र सरकार ने किस स्वतंत्रता सेनानी के नाम से 200 रुपये का स्मारक सिक्का जारी किया है ?
    1. तात्या टोपे
    2. खुदीराम बोस
    3. राम प्रसाद बिस्मिल
    4. ऊधम सिंह

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने स्वतंत्रता सेनानी तात्या टोपे के नाम से 200 रुपये का स्मारक सिक्का जारी किया है। इसी के साथ सरकार ने 10 रुपये का प्रचलन सिक्का भी जारी किया है। संस्कृति मंत्रालय महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश सरकार के सहयोग से वर्ष 2015-16 के दौरान तात्या टोपे की 200 वीं जयंती मना रहा गया है। उन्हे 18 अप्रैल 1859 को शिवपुरी, मध्य प्रदेश में फांसी पर लटका दिया गया था।

  5. भारत का पहला निजी क्षेत्र का बैंक, जो startups के लिए समर्पित शाखा खोलने जा रहा है ?
    1. आईसीआईसीआई
    2. आरबीएल बैंक
    3. एचडीएफसी
    4. यस बैंक

    Show Answers

    भारत का पहला निजी क्षेत्र का बैंक आरबीएल बैंक है, जो startups के लिए समर्पित शाखा खोलने जा रहा है। आरबीएल बैंक एक वाणिज्यिक बैंक है, इसका मुख्यालय कोल्हापुर, महाराष्ट्र में हैअगस्त 1943 में स्थापित, आरबीएल भारत के सबसे पुराने निजी क्षेत्र के बैंकों में से एक है।

  6. वह भारतीय महिला, जिसे अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) द्वारा अंतरराष्ट्रीय आउटडोर अंपायर के रुप पदोन्नत किया गया है ?
    1. रितु रानी
    2. पूनम बारला
    3. सुनीता लाकड़ा
    4. दुर्गा ठाकुर

    Show Answers

    भारत की दुर्गा ठाकुर को अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) द्वारा अंतरराष्ट्रीय आउटडोर अंपायर के रुप में पदोन्नत किया गया है। ठाकुर ने राष्ट्रीय चैंपियनशिप में हिमाचल प्रदेश का प्रतिनिधित्व किया था। अंतरराष्ट्रीय अंपायरों के एलीट लीग में 14 भारतीय (10 पुरुष, 5 महिला) अंपायर हैं।

  7. 18 अप्रैल 2016 को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के अतिरिक्त महानिदेशक के रुप में नियुक्त किया गया है ?
    1. सुभाष चंद्र
    2. नवतेज सिंह
    3. जय प्रकाश
    4. दीपक मिश्रा

    Show Answers

    वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी दीपक मिश्रा को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में अतिरिक्त महानिदेशक (सीआरपीएफ) के रुप में नियुक्त किया गया है। सीआरपीएफ भारत में सबसे बड़ा वैधानिक केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल है। यह 1939 में स्थापित क्राउन प्रतिनिधि पुलिस बल था, लेकिन आजादी के बाद यह सीआरपीएफ अधिनियम, 1949 के लागू होने के साथ सांविधिक केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल बन गया।

  8. पहली भारतीय महिला, जिसने रियो ओलंपिक के जिमनास्टिक के लिए क्वालीफाई किया है ?
    1. सोनिया दाबिर
    2. दीपा करमाकर
    3. अर्चना दास
    4. झूलन गोस्वामी

    Show Answers

    दीपा करमाकर, पहली भारतीय महिला है, जिसने रियो ओलंपिक के जिमनास्टिक के लिए क्वालीफाई किया है। वर्ष 2016 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक को सामान्यतः रियो 2016 के रूप में जाना जाता है, यह एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय खेल समारोह है, जो 5 अगस्त से 21 अगस्त, 2016 तक रियो डी जनेरियो, ब्राजील, में खेंले जायेंगे।

  9. राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है ?
    1. सुष्मिता पांडेय
    2. दलीप सिंह
    3. रामेश्वर सिंह
    4. नवराज संधू

    Show Answers

    सुष्मिता पांडेय को राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण (एनएमए) के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। वह हिमांशु प्रभा की जगह लेंगी। वर्तमान में पांडे मध्यप्रदेश के विक्रम विश्वविद्यालय में प्राचीन भारतीय इतिहास, संस्कृति और पुरातत्व विभाग की विभागाध्यक्ष है।

  10. The Life and Death of Adolf Hitler‘ पुस्तक के लेखक हैं ?
    1. पी.डी. टंडन
    2. ए मॉर्टन
    3. टी.एस. एलियट
    4. जेम्स क्रॉस

    Show Answers

    जेम्स क्रॉस (82), जिन्हे एडॉल्फ हिटलर “The Life and Death of Adolf Hitler” की जीवनी लिखने के लिए जाना जाता है, का हाल ही में संयुक्त राज्य अमेरिका में निधन हो गया है। वे अत्यंत कुशल संपादक और बच्चों की किताबों के लेखक थे।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.