GK Hindi & Current Affairs December 23, 2015

GK-Hindi-&-Current-Affairs-Questions-Answers-December-23-2015

GK Hindi & Current Affairs Questions Answers December 23, 2015

  1. 22 दिसंबर 2015 को केंद्र सरकार के किस मंत्रालय ने देश में कोयला आधारित ताप विद्युत संयंत्रों के लिए संशोधित मानकों को अधिसूचित किया है ?
    1. वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय
    2. पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय
    3. आयुष मंत्रालय
    4. श्रम और रोजगार मंत्रालय

    Show Answers

    22 दिसंबर 2015 को केंद्र सरकार ने प्रदूषण को कम करने के प्राथमिक उद्देश्य के साथ देश में कोयला आधारित ताप विद्युत संयंत्रों के लिए संशोधित मानकों को अधिसूचित किया है. इस संबंध में पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन के मंत्रालय (MoEFCC) अधिसूचना जारी की है और यह प्रस्ताव मानक चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाना है.

  2. वह पहला एशियाई देश, जहाँ डेंगू के टीके “डेन्ग्वेक्सिआ” को मंजूरी दे दी गई है ?
    1. फिलीपींस
    2. मलेशिया
    3. पाकिस्तान
    4. थाईलैंड

    Show Answers

    फिलीपींस पहला एशियाई देश, जहाँ डेंगू के टीके को मंजूरी दे दी गई है. दुनिया में पहली बार डेंगू बुखार का टीका “डेन्ग्वेक्सिआ” सार्वजनिक उपयोग के लिए जारी किया गया है. डेन्ग्वेक्सिआ फ्रांसीसी दवा निर्माता सनोफी पाश्चर द्वारा निर्मित किया गया है. यह डेंगू वायरस के सभी चार उपप्रकार में 9-45 आयु समूहों में लोगों की रक्षा करने के लिए डिजाइन किया गया है. हालही में मेक्सिको सरकार ने इसें मंजूरी दी थी.

  3. 22 दिसंबर, 2015 को आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने 3000 करोड़ रुपए के परिव्यय को मंजूरी दी है ?
    1. एकीकृत विकास और मत्स्य पालन के प्रबंधन
    2. अंतर्देशीय मत्स्य पालन और जलीय कृषि का विकास
    3. मत्स्य पालन क्षेत्र के लिए संस्थागत व्यवस्था
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    22 दिसंबर, 2015 को आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने एकीकृत विकास और मत्स्य पालन के प्रबंधन के लिए, अंतर्देशीय मत्स्य पालन और जलीय कृषि का विकास और मत्स्य पालन क्षेत्र के लिए संस्थागत व्यवस्था हेतू 3000 करोड़ रुपए के परिव्यय को मंजूरी दी है.

  4. 17 दिसंबर, 2015 को चीन द्वारा छोडे गये उपग्रह डार्क मैटर पार्टिकल एक्स्प्लोरर सॅटॅलाइट का उद्देश्य है ?
    1. सर्च फॉर मून सिग्नल्स ऑफ़ डार्क मैटर
    2. सर्च फॉर स्मोकिंग-गन सिग्नल्स ऑफ़ मून
    3. सर्चिंग सिग्नल्स ऑफ़ डार्क साइड ऑफ़ मून
    4. सर्च फॉर स्मोकिंग-गन सिग्नल्स ऑफ़ डार्क मैटर

    Show Answers

    17 दिसंबर, 2015 को चीन द्वारा छोडे गये उपग्रह डार्क मैटर पार्टिकल एक्स्प्लोरर सॅटॅलाइट का उद्देश्य, सर्च फॉर स्मोकिंग-गन सिग्नल्स ऑफ़ डार्क मैटर है. यह देश का पहला अंतरिक्ष दूरबीन है और Jiuquan उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से छोडा गया है.

  5. 22 दिसंबर 2015 को राज्यसभा में पारित जुवेनाइल जस्टिस (केयर एंड प्रोटेक्शन ऑफ़ चिल्ड्रन) बिल -2015 किस बिल के संशोधन की अनुशंसा करता है ?
    1. जुवेनाइल जस्टिस (केयर एंड प्रोटेक्शन ऑफ़ चिल्ड्रन) बिल -1999
    2. जुवेनाइल जस्टिस (केयर एंड प्रोटेक्शन ऑफ़ चिल्ड्रन) बिल -2000
    3. जुवेनाइल जस्टिस (केयर एंड प्रोटेक्शन ऑफ़ चिल्ड्रन) बिल -2001
    4. जुवेनाइल जस्टिस (केयर एंड प्रोटेक्शन ऑफ़ चिल्ड्रन) बिल -1996

    Show Answers

    22 दिसंबर 2015 को राज्यसभा में पारित जुवेनाइल जस्टिस (केयर एंड प्रोटेक्शन ऑफ़ चिल्ड्रन) बिल -2015, जुवेनाइल जस्टिस (केयर एंड प्रोटेक्शन ऑफ़ चिल्ड्रन) बिल -2000 के संशोधन की अनुशंसा करता है. यह बिल किशोर न्याय बोर्ड को अपराध की प्रकृति की जांचने के लिये प्रतिबद्ध करता है. जिसमें किशोर न्याय बोर्ड यह जांच करेगा की अपराध एक बच्चे मन के रूप में या एक वयस्क मन के रूप में किया गया है.

  6. 22 दिसंबर 2015 को किस अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर ने क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है ?
    1. कुमार संगकारा
    2. महेला जयवर्धने
    3. ब्रेंडन मैकुलम
    4. जहीर खान

    Show Answers

    22 दिसंबर 2015 को न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के कप्तान ब्रेंडन मैकुलम ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की है.

  7. 20 दिसंबर 2015 को किस राज्य के तट पर भारतीय प्राणी सर्वेक्षण के वैज्ञानिकों ने Gymnothorax Mishrai नामित मछली की नई प्रजाति की खोज की है ?
    1. पश्चिम बंगाल
    2. कर्नाटक
    3. केरल
    4. तमिलनाडु

    Show Answers

    20 दिसंबर 2015 को Gymnothorax Mishrai नामित मछली की नई प्रजाति पश्चिम बंगाल के पूर्व मेदिनीपुर जिला में दीघा के तट के पास भारतीय प्राणी सर्वेक्षण (ZSI) के वैज्ञानिकों द्वारा खोज की गई है.

  8. 22 दिसंबर, हर साल भारत में किस रूप में मनाया जाता है ?
    1. राष्ट्रीय विज्ञान दिवस
    2. राष्ट्रीय गणित दिवस
    3. राष्ट्रीय क्रांति दिवस
    4. राष्ट्रीय प्राणिजगत दिवस

    Show Answers

    22 दिसंबर को महान भारतीय गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में 22 दिसंबर राष्ट्रीय गणित दिवस के रूप में मनाया जाता है.

  9. 22 दिसंबर 2015 को दिल्ली सरकार ने दिल्ली और जिला क्रिकेट संघ में वित्तीय अनियमितताओं की जांच हेतू गठित कमेटी का अध्यक्ष किसे नियुक्त किया है ?
    1. आर सुधाकर
    2. एम जयचंद्रन
    3. गोपाल सुब्रमण्यम
    4. एस मणि कुमार

    Show Answers

    22 दिसंबर 2015 को दिल्ली सरकार ने दिल्ली और जिला क्रिकेट संघ में वित्तीय अनियमितताओं की जांच हेतू गठित कमेटी का अध्यक्ष गोपाल सुब्रमण्यम को नियुक्त किया है. श्री गोपाल सुब्रमण्यम वर्ष 2009-2011 तक भारत के सॉलिसिटर जनरल के रूप में सेवा दे चुके है.

  10. 21 दिसंबर 2015 को किस राज्य ने अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए नि: शुल्क शिक्षा प्रदान करने के लिए Anwesha योजना शुरू की है ?
    1. ओडिशा
    2. पश्चिम बंगाल
    3. आंध्र प्रदेश
    4. तमिलनाडु

    Show Answers

    21 दिसंबर 2015 को ओडिशा राज्य ने अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए नि: शुल्क शिक्षा प्रदान करने के लिए Anwesha योजना शुरू की है.इस योजना के तहत 5000 अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के बच्चों को हर साल राज्य के शहरी क्षेत्रों में अग्रणी निजी स्कूलों में प्रथम स्टैंडर्ड में दाखिला दिया जाएगा.

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.